Nursing Care Services at Home - Trained & Certified Nurses

Nursing Care Services
Nursing Care Services

Nursing Care Services at Home - Trained & Certified Nurses

05 Aug 2023


होम नर्सिंग केयर, जिसे अनुवासी नर्सिंग भी कहते हैं, एक सेवा है जो उन व्यक्तियों को प्रदान की जाती है जो अपने घर में आराम से अपनी देखभाल और उपचार पाना चाहते हैं। यह सेवा उन लोगों के लिए उपयुक्त होती है जो बीमार होने, उम्रदराज होने, चिकित्सा समस्याओं का सामना करने, या असामान्य हालात में होने के कारण अस्पताल नहीं जाना चाहते हैं।


होम नर्सिंग केयर के लिए विशेषज्ञ नर्सेज घर के चरणों तक जाते हैं और रोगियों को उनके विशेष आवश्यकताओं के अनुसार देखभाल प्रदान करते हैं। यह सेवाएं शारीरिक देखभाल, दवा के अवशेष प्रबंधन, रोगी की स्थिति की निगरानी, घाव की देखभाल, रोगियों को सही तरीके से उठाने और बेड पर ले जाने, और सहायता करने जैसे अनेक कार्यों को शामिल करती है।


होम नर्सिंग केयर का मुख्य लक्ष्य रोगियों को अस्पताल में रहने की जरूरत से बचाना है और उन्हें उनके घर में सुरक्षित, सुरक्षित और सुरक्षित रखना है जिससे उनकी चिकित्सा और संतुलन की स्थिति बेहतर हो सके। होम नर्सिंग केयर रोगियों को उनके परिवार के साथ रहने और परिवार को समय और प्रयास की बचत के लिए भी मदद करता है।


हम आपकी सहायता किस तरह से कर सकते है?


देखभाल योजना: होम नर्सिंग के लिए एक व्यक्तिगत देखभाल योजना तैयार करने में मदद कर सकते हैं। आपके परिवार या रोगी की स्थिति के आधार पर, उनकी आवश्यकताओं को विचार करके सही और प्रभावी देखभाल योजना तैयार कर सकते हैं।


घर पर नर्स का चयन: हम आपको अपने घर के लिए सबसे उपयुक्त और विशेषज्ञ नर्स का चयन करने में मदद कर सकते हैं। आपकी आवश्यकताओं और परिवार के आवश्यकताओं के अनुसार, हम आपको उचित और प्रोफेशनल नर्स का सुझाव दे सकते हैं।


मेडिकल देखभाल: हम आपको रोगी की आवश्यकताओं के अनुसार, उनकी दवाओं का प्रबंधन, रेगुलर चेकअप, विशेषज्ञ चिकित्सा का अभिप्रेत्य आदि के माध्यम से मेडिकल देखभाल में मदद कर सकते हैं।


घर के लिए सुरक्षा और सुविधाएं: हम आपको घर में सुरक्षा और सुविधाएं बढ़ाने के लिए विभिन्न उपाय और उपकरणों के बारे में जानकारी प्रदान कर सकते हैं। यह रोगी को घर में स्वतंत्रता और सुखद जीवन जीने में मदद कर सकता है।


शिक्षा और समर्थन: हम आपको घरेलू देखभाल में समर्थन और देखभाल के लिए उपयुक्त शिक्षा और गाइडेंस प्रदान कर सकते हैं। इससे रोगी के परिवार को देखभाल में आत्मविश्वास होगा और उन्हें सही तरीके से अपने प्रियजनों की देखभाल करने में मदद मिलेगी।


यह विभिन्न तरीके हैं जिनके माध्यम से हम आपकी सहायता कर सकते हैं। यदि आपको किसी अन्य तरीके से सहायता चाहिए या अधिक जानकारी चाहिए, तो कृपया पूछें। हमें आपकी सहायता करने में खुशी होगी।


होम नर्सिंग देखभाल के क्या लाभ हैं?


होम नर्सिंग देखभाल के कई लाभ होते हैं, जो निम्नलिखित हैं:


घर की सुविधा: होम नर्सिंग देखभाल रोगी को उनके घर में सुविधा और संतुष्टि की अनुमति देती है। रोगी अपने परिवार और परिवार के आस-पास के माहौल में रहते हैं, जिससे उनका मनोबल बढ़ता है और उन्हें आराम की वातावरण मिलती है।


व्यक्तिगत और विशेषज्ञ देखभाल: होम नर्सिंग देखभाल में, रोगी को व्यक्तिगत और विशेषज्ञ देखभाल का लाभ मिलता है। नर्सेज रोगी की स्थिति को समझते हैं और उनकी आवश्यकताओं के अनुसार देखभाल प्रदान करते हैं।


आरामदायक देखभाल: होम नर्सिंग देखभाल रोगियों को आरामदायक और अनुकूल देखभाल की प्रदान करती है। रोगी को खुद के घर के आस-पास ही देखभाल मिलती है, जिससे उनके लिए परेशानियों की कमी होती है।


घर में संतुलन: होम नर्सिंग देखभाल रोगी को उनके परिवार के साथ संतुलन की भावना देती है। रोगी अपने प्रियजनों के साथ सांसारिक और भावनात्मक तौर पर जुड़ा रहते हैं, जो उनके लिए मानसिक समृद्धि का कारण बनता है।


मेडिकल विशेषज्ञता: होम नर्सिंग देखभाल रोगी को उनके स्वास्थ्य के विशेषज्ञता का लाभ देती है। विशेषज्ञ नर्सेज विभिन्न चिकित्सा समस्याओं को अधिक समझते हैं और उन्हें उचित और सटीक उपचार प्रदान करते हैं।


परिवार को सहायता: होम नर्सिंग देखभाल रोगी के परिवार को समय और प्रयास की बचत करती है। इससे परिवार के द्वारा देखभाल करने वाले सदस्यों को आराम और समय की सुविधा मिलती है।


होम नर्सिंग देखभाल में कितना खर्चा हो सकता है ?


होम नर्सिंग देखभाल का खर्चा विभिन्न फैक्टर्स पर निर्भर करता है जैसे कि रोगी की स्थिति, उनकी आवश्यकताएं, देखभाल के अवधि, और चुने गए देखभाल सेवाएं। भारत में, घरेलू नर्सिंग देखभाल की कीमत इसके अनुसार अलग-अलग शहरों और इलाकों में भी भिन्न हो सकती है।


आम तौर पर, होम नर्सिंग देखभाल के लिए होने वाले खर्चे के कुछ प्राथमिक आंकड़े निम्नलिखित हैं:


नर्सिंग विशेषज्ञ की फीस: घरेलू नर्सिंग देखभाल के लिए नर्सिंग विशेषज्ञ की फीस एक महत्वपूर्ण खर्चा होती है। नर्सिंग विशेषज्ञ की प्रति घंटे फीस या दिन की फीस अलग-अलग हो सकती है।


अन्य चिकित्सा सेवाएं: रोगी की स्थिति और आवश्यकता के आधार पर, अन्य चिकित्सा सेवाएं भी शामिल हो सकती हैं, जिसमें विभिन्न चिकित्सा परीक्षण, दवाएं, चिकित्सा सामग्री, या रेंज ऑफ मेडिकल सेवाएं शामिल हो सकती हैं।


घर के लिए आवश्यक सामग्री: होम नर्सिंग देखभाल के लिए रोगी के घर में आवश्यक सामग्री जैसे कि बेड, दवाएं, सैनिटेशन सामग्री, और विशेषज्ञ उपकरण को खरीदने के भी खर्चे आते हैं।


देखभाल की अवधि: रोगी की स्थिति और उनकी आवश्यकता के आधार पर, होम नर्सिंग देखभाल की अवधि तय की जाती है। ज्यादातर मामूली समय से लेकर कुछ हफ्तों या महीनों तक की देखभाल का भुगतान किया जाता है।


कृपया ध्यान दें कि ये आंकड़े संबंधित देश, शहर, और देखभाल सेवा प्रदाता के अनुसार बदल सकते हैं। आपको अपने इलाके में उपलब्ध देखभाल सेवाएं और उनके खर्चे के बारे में अधिक जानकारी के लिए स्थानीय नर्सिंग सेवा प्रदाता से संपर्क करना उचित होगा।

Leave a Reply

Services offered in

Delhi
Noida
Gurugram
Ghaziabad
Faridabad
Lucknow
Agra
Jaipur
Dehradun
Haridwar
Mumbai
Pune
Ludhiana
Jalandhar
Chandigarh
Patiala
Panipat
Sonipat
Mohali
Amritsar
Ambala
Hyderabad
Bengaluru
Chennai
Siliguri
Meerut
Surat
Madurai
Vellore
Kolkata
Gwalior
Raipur
Indore
Kochi
Kozhikode
Thrissur
Guwahati
Visakhapatnam
Vijayawada
Mysuru
Coimbatore
Salem
Nagpur
Bhubaneshwar
Ahmedabad
Asansol
Belgaum
Goa
Jamshedpur
Pondicherry
Ranchi
Rajkot
Vadodara
Bhopal